Header Ads

मानव जीवन में टेक्नोलॉजी का अंत क्या होगा?

मानव जीवन में टेक्नोलॉजी का अंत क्या होगा? : यह एक बहुत अलग विषय है जिस पर हम आज चर्चा करेंगे। आज हमारा जीवन 90% टेक्नोलॉजी पर निर्भर करता है, लेकिन मानव जीवन में प्रौद्योगिकी का चरम क्या हो सकता है? तकनीक में मानव कितना आगे जा सकता है, आज हम इस विषय पर चर्चा करेंगे। हो सकता है कि कुछ पाठकों की प्रतिक्रिया अच्छी न हो और इस लेख से सहमत न हों। लेकिन कुछ पाठकों के लिए, यह एक बहुत ही दिलचस्प विषय होगा और विचार करने लायक होगा। दूरसंचार प्रौद्योगिकी में, मानव अभी भी 5G, या 10G तक सोचता है, और इसके बारे में इंटरनेट पर भी खोज करता है। तो क्या 10G दूरसंचार का चरम होगा? बेशक आप जवाब नहीं देंगे।

आज हम इस लेख में उस तकनीक के बारे में बात करने जा रहे हैं, जैसे 100 साल पहले कोई कहता कि इंसान चाँद पर जाएगा, तो उस आदमी को बेवकूफ या पागल समझा जाता। शायद आज आप मेरे बारे में उन्हीं शब्दों का इस्तेमाल करेंगे। अब मैं आपको बताने जा रहा हूं कि मानव जीवन में प्रौद्योगिकी का चरम क्या होगा। हालाँकि इंसानों के जीवन में कई प्रौद्योगिकियाँ होंगी, लेकिन हम उन कुछ तकनीकों के बारे में चर्चा करेंगे, जिनके बारे में सुनकर हमारा दिमाग काम करना बंद कर देता है।
End of technology


मानव एक कोडिंग उपकरण के रूप में कार्य करेगा

जब मानव के जीवन में प्रौद्योगिकी का चरम होगा, तो मानव स्वयं एक कोडिंग डिवाइस की तरह कार्य करेगा। उस समय मोबाइल फोन जैसा कोई उपकरण नहीं होगा जिसे मानव को उपयोग करने की आवश्यकता होगी।

आज के दौर में जैसे मोबाइल में सिम कार्ड होता है और उस सिम कार्ड की वजह से मोबाइल काम करता है, उसी तरह एक इंसान भी सिम कार्ड की तरह ही होगा और हर इंसान का एक कोड होगा। हो सकता है कि मानव का कोड उसके डीएनए या उसके फिंगर प्रिंट पर आधारित हो। यह उस समय की तकनीक पर निर्भर करेगा।

मानव अपने दोस्तों, रिश्तेदारों या किसी से भी बिना किसी उपकरण के बात करेगा। मानव अपने पूर्वजों की भी आवाज को सुनेगा, जिसने पहले लोगों से बात की होगी। मानव हमेशा वैश्विक नेटवर्क से जुड़ा रहेगा। उस मामले में कुछ विशेष नियम और कानून और कुछ गुण और अवगुण भी होंगे।

मानव एक स्थान से दूसरे स्थान पर फैक्स किया जाएगा

मानव जीवन में प्रौद्योगिकी इतनी चरम होगी कि मानव को फैक्स द्वारा एक स्थान से दूसरे स्थान पर भेजा जाएगा। मैंने पहले ही बता दिया है कि मानव का कोड उसके डीएनए पर आधारित हो सकता है, इसलिए फैक्स करने से पहले मानव को वंचित (denatured) किया जाएगा। और उस मानव संहिता के अनुसार, फिर उसे उसकी मूल स्थिति में वापस लाया जाएगा।

यह बात अभी असंभव लगती है लेकिन उस समय यह बहुत आसान होगा और एक मानव बिना किसी दस्तावेज़ (passport) के एक स्थान से दूसरे स्थान तक जाएगा। मानव का पूरा डाटा और दस्तावेज उसके कोड से ही ज्ञात होंगे। उस कोड के द्वारा बहुत आसानी से यह समझ लिया जायेगा कि यह मनुष्य किस देश का रहने वाला है। 

मानव प्रकाश की गति से यात्रा करेगा

अब अल्बर्ट आइंस्टीन के सिद्धांत को याद करें, अल्बर्ट आइंस्टीन का सिद्धांत क्या है? E = mc2 , इस सूत्र का अर्थ मैं बहुत आसान शब्दों में कहना चाहता हूं। इसका मतलब है कि यदि कोई वस्तु प्रकाश की गति से यात्रा करती है, तो इसके लिए समय रुक जाता है। यह शुत्र अभी सिद्ध नहीं हुआ है लेकिन आगे जरूर सिद्ध होगा और यह मानव जीवन में एक आम सी बात होगी। जब प्रौद्योगिकी मानव जीवन में अपने चरम पर होगी, तब मानव प्रकाश की गति से यात्रा करेगा।

मानव जहां चाहे वहां जाएगा, ऐसा हो सकता है कि उस समय कुछ मनुष्य स्थायी रूप से किसी अन्य ग्रह पर चले जाएं। मेरे शब्दों पर आश्चर्यचकित होने की आवश्यकता नहीं है, कुछ धर्मों में इस बात के प्रमाण हैं कि उनके दूत ने प्रकाश की गति से यात्रा की है।

दुनिया में कोई धर्म नहीं होगा

उस समय, मानव जीवन में प्रौद्योगिकी इतनी चरम पर होगी कि मानव ईश्वर में विश्वास नहीं करेगा। जब भगवान में कोई विश्वास नहीं होगा, तो जाहिर है कि कोई भी धर्म नहीं होगा। कुछ लोग कहेंगे कि मेरे पूर्वज मूर्ख लोग थे जो ईश्वर में विश्वास करते थे और ईश्वर से डरते थे। प्रौद्योगिकी इस तरह के चरम पर होगी कि मनुष्य अपनी आवश्यकताओं के अनुसार मौसम को बदल देगा।

मानव खुद को ईश्वर के रूप में सोचना शुरू कर देगा, क्योंकि परमेश्वर का कार्य मानव अपनी चरम तकनीक के साथ काम करना शुरू कर देगा। फिर इस दुनिया का क्या होगा?

अंतिम शब्द

दोस्तों, आपको यह लेख कुछ अलग और बेवकूफ लग सकता है लेकिन यह एक दिन होगा। क्या आपके पूर्वजों ने कभी सोचा होगा कि हम एक उपकरण के माध्यम से पूरी दुनिया से जुड़ सकते हैं? क्या आपके पूर्वजों ने कभी सोचा होगा कि अर्धचालक या एक धातु शरीर डिवाइस का उपयोग हमारे दोस्तों, रिश्तेदारों या किसी से बात करने के लिए किया जा सकता है और हम उस दूर बैठे ब्यक्ति को  देख सकते हैं। मुझे उम्मीद है कि आप NO कहेंगे। 

इसलिए, आपको यह भी मानना ​​होगा कि जब प्रौद्योगिकी मानव जीवन में अपने चरम पर होगी, तब ऐसा होगा। मुझे बताएं कि आपको यह लेख कैसा लगा, आप इस लेख के बारे में क्या सोच रहे हैं, मुझे अपनी प्रतिक्रिया भेजें।

3 comments:

  1. Nice post - Hulu - Watch TV shows, movies & new original series - hulu login!!! Click Here For Visit My Site thanks ....

    ReplyDelete
  2. Nice post - What is roblox? How to download on android and PC, How to get roblox promo codes !!! Click Here For Visit My Site thanks ....

    ReplyDelete
  3. Nice post !!! Soap2day is legal or Illegal You must need t judges before getting to Access Click Here For Visit My Site thanks ....

    Nice post !!! Get all holidays list in month of December 2021 globally Click Here For Visit My Site thanks ....

    Nice post !!! World most powerful mp3 search 🔦 engine Click Here For Visit My Site thanks ....

    ReplyDelete

Powered by Blogger.