Header Ads

एएमयू स्कूल प्रवेश परीक्षा 2020-21 कब होगा?

एएमयू स्कूल प्रवेश परीक्षा 2020-21 कब होगा : एएमयू अलीगढ स्कूल में एडमिशन लेना कोई आसान काम नहीं है, बहुत सारे स्टूडेंट एडमिशन के लिए पूरे साल मेहनत करते है,कोचिंग ट्यूशन भी करते हैं लेकिन कुछ खास तरह के स्टूडेंट ही कामयाब होते हैं, वह ख़ास प्रकार के स्टूडेंट्स कैसे होते हैं यह केवल कोचिंग में ही बताए जाते हैं. सही दिशा निर्देश उसी कोचिंग में प्राप्त होगा जो टीचर एएमयू अलीगढ से पढ़ा हो.अगर कोचिंग टीचर एएमयू अलीगढ स्कूल का टेस्ट दिया हो और वहां के स्कूल में पढ़ा हो तो उस टीचर का guideline बहुत अनोखा होगा और फायदेमंद होगा.

सत्र 2020-21 का प्रवेश परीक्षा कोरोना वायरस के कारण निर्धारित समय पर नहीं हो सका, जो स्टूडेंट्स प्रवेश परीक्षा 2020-21 की बहुत अच्छी तयारी किये थे उनका भारी नुकसान हो गया है, कोरोना वायरस के कारण शिक्षा का व्यवस्था बिगड़ गया और सभी स्टूडेंट REST MODE में चले गए हैं .लेकिन जो स्टूडेंट अपने करियर के प्रति सीरियस हैं वह अपनी पढ़ाई कर रहे हैं.
AMU School Entrance Test 2020-2021
AMU School Entrance Test

स्कूल प्रवेश परीक्षा 2020-21 कब होगा

कोरोनावायरस के फैलने के कारण अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) की परीक्षा अनिश्चित तक के लिए स्थगित कर दी गई है,नई परीक्षा की तारीखों को बाद में अधिसूचित किया जाएगा। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) ने सत्र 2020-21 के लिए कक्षा I, VI और IX में प्रवेश के लिए अधिसूचना जारी की थी.

अब, उम्मीदवार कक्षा 1 के लिए एएमयू स्कूल प्रवेश परीक्षा के एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। प्रत्येक पाठ्यक्रम के लिए एएमयू स्कूल प्रवेश पात्रता नियमों का कड़ाई से पालन किया जाएगा और किसी भी परिस्थिति में छूट नहीं किया जाएगा।

एएमयू अलीगढ के आफिस में काम करने वाले कुछ कर्मचारिओं से खबर मिली है की अभी स्कूल के एंट्रेस टेस्ट का कोई date सामने नहीं आया है लेकिन यह उम्मीद की जा रही है सितम्बर या अक्टूबर में एंट्रेंस टेस्ट का डेट बताया जायेगा, यह भी अनुमान लगाया जा रहा है कि अक्टूबर महीने में VI और IX का एंट्रेंस टेस्ट प्रकिर्या पूरा कर लिया जायेगा.

म्मीद की जा रही है कि अक्टूबर महीने में स्कूल का एंट्रेंस टेस्ट हो सकता है उसके बाद उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों के लिए, साक्षात्कार के लिए पात्र बनने के लिए न्यूनतम 40% अंक प्राप्त करना आवश्यक है।

एएमयू स्कूल प्रवेश का चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा। लिखित परीक्षा के लिए कुल मेरिट 85 अंकों की होगी और साक्षात्कार 15 अंकों का होगा। उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा।

लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों के लिए, साक्षात्कार के लिए पात्र बनने के लिए न्यूनतम 40% अंक प्राप्त करना आवश्यक होता है।

आप सब जानते हैं की Written Test : 85 Marks का होता है और Interview : 15 Marks का होता है जो अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) द्वारा दिए गए प्रॉस्पेक्टस के अनुसार ही सब्जेक्ट से Questions पूछे जाते हैं,

कुछ स्टूडेंट्स की शिकायत रहती है कि बहुत मुश्किल Questions थे या आउट ऑफ सिलेबस Questions थे यह सब बेकार की बातें है, कुछ स्टूडेंट्स अपनी नाकामी को मुश्किल questions के आड़ में छुपा लेते हैं और माता-पिता भी सोचते हैं कि मेरा बच्चा तो hard work बहुत किया था लगता है कि AMU ने ही कोई गलती की है. बहाने से कामयाबी नहीं मिलती,कठोर परिश्रम करें और अपने लक्ष्य को पूरा करें

No comments

Powered by Blogger.