Header Ads

2019 में धरा रह जाएगा हिंदुत्व एजेंडा

2019 में धरा रह जाएगा हिंदुत्व एजेंडा: क्या ये सत्य होगा के 2019 में बीजेपी का हिंदुत्व एजेंडा धरा का धरा रह जायेगा? पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव और उन से मिली हार के बाद बीजेपी की नींद हराम हो गयी है. बीजेपी ने 2014 के लोकसभा चुनावों में विकास के एजेंडे के साथ-साथ अपने हिंदुत्व के एजेंडे को बढ़ाने का वादा किया था. चुनाव नतीजों के बाद जब केन्द्र में मजबूत मोदी सरकार का गठन हुआ तो पार्टी ने अच्छे दिन लाने के लिए तेज विकास की नीतियों को आगे बढ़ाया. अब जब 2019 के आम चुनाव में महज कुछ महीने का वक्त बचा है, तेज विकास आर्थिक आंकड़ों से गायब है और बीजेपी के अच्छे दिन के सामने वही सवाल खड़े हो रहे हैं !

हिंदुत्व एजेंडा राम मंदिर का मामला भी बीजेपी से कुछ साफ़ नहीं हो रहा है,हिन्दू समाज इस बात पे जोर दे रहा है कि बीजेपी राम मंदिर क्यों नहीं बनवा रही है और बीजेपी ये टाल्ने पे तुली है के कांग्रेस हमारे काम में बाधा डाल रही है,कुछ इस तरह बीजेपी का हिंदुत्व एजेंडा भी फेल होता नज़र आरहा है,2019 के चुनाव में हिंदुत्व एजेंडा के साथ साथ बीजेपी के पास और क्या मुद्दे होंगे जो पब्लिक के सामने रखे जा सकते हैं?

हिंदुत्व एजेंडा और 2019 का इलेक्शन
2019 में धरा रह जायेगा हिंदुत्व एजेंडा

हिंदुत्व एजेंडा राम मंदिर

बड़े मज़े की बात है के पांच राज्यों में चुनाव से पहले राम मंदिर बनवाने का मुद्दा बहुत जोड़ पकड़ा,सब को यही लगा के पांच राज्यों में इलेक्शन है इसलिए बीजेपी वोट के लिए राम मंदिर का मुद्दा खड़ा कर रही है,सब को यही लगा कि बीजेपी अपना हिंदुत्व एजेंडा शुरू कर दी और हिंदुत्व को बढ़ावा दे रही है,लेकिन ये राजनीति है आम लोगों को समझ में इतनी जल्दी कहाँ आती है, ये राम मंदिर का मुद्दा बीजेपी ने नहीं बल्कि कांग्रेस ने उठाया था,बीजेपी राम मंदिर बनाने के नाम से भागती रही और ये कहती रही कि मामला कोर्ट में चल रहा है,

कांग्रेस ने लोगों को ये समझाने की कोशिश किया कि बीजेपी हिंदुत्व को सिर्फ हवा दे सकती है लेकिन राम मंदिर नहीं बनवा सकती,कांग्रेस इस बात को बहुत अच्छी तरह जानती है कि बीजेपी राम मंदिर कभी नहीं बनवा सकती है,और ये 100% सच है कि बीजेपी अपने कार्य काल में कभी राम मंदिर का निर्माण कर ही नहीं सकती है !

कांग्रेस ने बीजेपी का हिंदुत्व एजेंडा भी फेल कर दिया है जो 2019 में बीजेपी के द्वारा प्रयोग में लाना जाना था,ऐसी स्थिति में बीजेपी के लिए 2019 के लोकसभा चुनावों से पहले अपने हिदुत्व एजेंडे का साथ पकड़ना आसान नहीं होगा. नतीजा, अगले आम चुनावों में एक बार फिर उसे सिर्फ वादों के साथ प्रचार करना होगा.

बीजेपी के लिए राम मंदिर बनवाना कोई असंभव बात नहीं है,जैसे रातों रात नोट बंदी की थी क्या कांग्रेस या किसी अन्य पार्टी ने रोका था?भारत की आर्थिक स्तिथि अभी तक ठीक नहीं हो सकी है,नोट बंदी के समय जैसे किसी का हस्तक्छेप नहीं रहा उसी तरह राम मंदिर बनाने पे भी कोई पार्टी बाधा नहीं डाल सकती है लेकिन बीजेपी राम मंदिर बनाने का नाम तक नहीं ले रही है !

बीजेपी जानती है के राम मंदिर बनाने का नाम लिया तो भारत में कितने क़त्ले-आम होंगे हालात काबू से बाहर हो जायेगा,भारत के अंदर और भारत के बाहर सभी रिश्ते ख़राब हो जायेंगे,और भारत की क्या स्थिति होगी ये किसी के समझ से बाहर होगी,और जिस तरह राम मंदिर या बाबरी मस्जिद गिराने पे कांग्रेस भारत की गद्दी के लिए तरस गयी थी उसी तरह बीजेपी का नाम-निशान मिट जायेगा,2019 में हिंदुत्व एजेंडा और प्रधानमंत्री बनने का सपना कभी पूरा नहीं होगा !

2019 में बीजेपी और शिवसेना क्या साथ रहेगी

लोकसभा चुनाव 2019 को देखते हुए बीजेपी ने अपनी ताकत का आंकलन शुरू कर दिया है। पार्टी अपने सहयोगी दलों के साथ-साथ अकेले चुनाव लड़ने की स्थिति को भी तौल रही है।शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने एलान किया है कि उनकी पार्टी लोकसभा चुनाव अकेले ही लड़ेगी। ठाकरे कई मर्तबा बीजेपी विरोधी बयान दे चुके हैं। पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के दौरान भी उन्होंने अयोध्या का दौरा किया था और राममंदिर को लेकर बीजेपी को खरी-खोटी सुनाई। राज्यों के चुनावों में मिली हार पर उन्होंने तंज कसा और इसे बीजेपी के अहंकार की हार करार दिया था।

मौजूदा हालात से ये पता चलता है कि बीजेपी और शिवसेना अलग अलग चुनाव लड़ेगी लेकिन अभी कुछ भी कहना ठीक नहीं है,जानकारों का ये भी कहना है कि अगर बीजेपी शिवसेना सेअलग चुनाव लड़ती है तो कोई खास नुकसान नहीं होने वाला है,किस की बात कितनी सही होगी ये आने वाला 2019 में ही पता चलेगा !

हिंदुत्व एजेंडे पर खरा उतरने के लिए

हिंदुत्व एजेंडे पर खरा उतरने के लिए यह भी जरूरी है कि बीजेपी की कम से कम 15 राज्यों में भी विशेष बहुमत वाली सरकार मौजूद रहे. हालांकि मौजूदा समय में बीजेपी के 15 राज्यों में मुख्यमंत्री के साथ-साथ 21 राज्यों में गठबंधन की सरकार रही है.ऐसी स्थिति में बीजेपी के पास वापस हिंदुत्व के एजेंडे पर जाने का विकल्प था,

गौरतलब है कि बीजेपी ने बीते कई दशकों से हिंदुत्व एजेंडे की बात की है. इस एजेंडे के लिए बीते 4.6 साल के दौरान मोदी सरकार ने यूनीफॉर्म सिविल कोड, धारा 370 को हटाने और लोकसभा के साथ-साथ देशभर में विधानसभा चुनावों को कराने मसौदा तैयार किया है. लेकिन इन सभी मसौदों पर आगे बढ़ने के लिए संविधान में संशोधन की जरूरत है जिसके लिए यह जरूरी है कि बीजेपी को लोकसभा के साथ-साथ राज्य सभा में विशेष बहुमत मिले.

अब सब कुछ धीरे धीरे बदलता जा रहा है,हिंदुत्व एजेंडा और बाक़ी सब वादे जो बीजेपी ने किये थे फेल हो गए हैं,किसी भी पार्टी के नेता भारत की जनता को मूर्ख समझते हैं,क्या बीजेपी ये नहीं सोचती कि आखिर बीजेपी को भारत की गद्दी जनता ने क्यों दी है?क्या भारत की जनता इसलिए बीजेपी को चुनि के कांग्रेस की गलतियां गिनवाता रहे,बीजेपी केवल ये कह के लोगों को भर्मित करे के 70 सालों में कांग्रेस ने क्या किया?

"ये पब्लिक है सब जानती है"जनता को सब पता है इसीलिए तो बीजेपी को भारत की गद्दी जनता ने दी है,अगर जनता कांग्रेस की गलतियां नहीं जानती तो आज मनमोहन सिंह प्रधानमंत्री होते,और बीजेपी वाले पहले की तरह हिंदुत्व एजेंडा लिए फिरते,इसलिए हमें ये बताने की जरूरत नहीं है के 70 सालों में कांग्रेस ने क्या किया है हम सब जानते हैं !जो कांग्रेस नहीं कर सकी उस विकास को पूरा करने के लिए हम ने बीजेपी को दिल्ली की कुर्सी दिया लेकिन बीजेपी भी केवल दूसरे की गलतियां गिन्नवा के अपना पल्ला झाड़ती रही है, पहले कौन क्या किया हमें इससे मतलब नहीं है आप क्या कर रहे हैं इससे मतलब है!

गौरतलब है कि जहां हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, झारखंड और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव 2019 के आम चुनावों के तुरंत बाद होंगे, वहीं आंध्रप्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा, सिक्किम और तेलंगाना का चुनाव लोकसभा चुनावों के साथ कराया जाएगा.इसके अलावा 2019 लोकसभा चुनावों से ठीक पहले 2018 में छत्तीगढ़, कर्नाटक, मध्यप्रदेश, मिजोरम और राजस्थान के विधानसभा चुनाव हो चुके हैं और इसके नतीजे आप के सामने हैं, बीजेपी की कितनी बुरी हार हुई है इसका गुमान बीजेपी को भी नहीं हुआ होगा, अब मोदी सरकार के लिए हिंदुत्व के एजेंडे पर कारगर फैसला लेना आसान नहीं होगा !

2019 में हिंदुत्व एजेंडा क्या बीजेपी का साथ देगा 

बीजेपी इस बात से अंजान है के 2014 के चुनाव में हिंदुत्व एजेंडा के लिए उन्हें प्रचंड बहुत नहीं मिला था,जनता कांग्रेस से तंग आ कर अपने अच्छे दिन के लिए बीजेपी को वोट दिया था अगर बीजेपी ये भरम में है के उसको हिंदुत्व एजेंडा पे वोट मिला था तो बीजेपी की बहुत बड़ी भूल कही जा सकती है. भारत का केवल 5% हिन्दू समाज हिंदुत्व एजेंडा से भर्मित होता है जो किसी भी इलेक्शन को जितवाने के लिए काफी नहीं है !

बीजेपी के दिखाये हुए सपने और वादे अभी तक जनता के दिल दिमाग में है, जनता हर बात को भूल जाती है मगर पेट पे मारी हुयी लात नहीं भूल पाती है,बीजेपी ने हमेशा जनता के साथ खिलवाड़ किया है,जनता को आर्थिक रूप से बार बार पेट पे लात मारी है,जब भी सरकार से संभंधित कोई सवाल पूछा जाता है तो बीजेपी का जवाब कांग्रेस,सोनिआ,या राहुल से शुरू होता है,बीजेपी का एक प्रवक्ता संबित पात्रा उसकी क्या बात है,कोई बता दे के किसी मुद्दे का या किसी बात का सीधे सीधे आज तक जवाब दिया हो?

अभी पांच राज्यों के चुनाव से ये बात बिलकुल साफ़ हो चुकी है के आगे 2019 के चुनाव में हिंदुत्व एजेंडा काम नहीं आने वाला है,भारत की जनता को गाय गोबर नहीं,हिन्दू मुस्लिम नहीं,विकास और रोजगार चाहिए,सुख सुविधा चाहिए,

मैं भारत की जनता को बहुत दिल से सलाम करता हूँ के जिस तरह जिस प्यार मोहब्बत से किसी को पांच साल के लिए अपने सर पे बैठती है,उसी तरह काम न करने पर नफरत और ख़ामोशी से उतार फेंकती है,फिर कुछ भी समझाना बुझाना काम नहीं आता है,कोई एजेंडा चाहे वो हिंदुत्व का हो कुछ काम नहीं आता है !

सारांश

आप से अनुरोध है के आप अपनी पर्तिकिर्या हमें लिखे मुझे बताएं कि मेरा आंकलन कैसा है,क्या भारत को और भारतियों को एजेंडा चाहिए या विकाश?हमें रोजगार और सुख सुविधा चाहिए या एजेंडा?हमें आपस में भाईचारा चाहिए या नफरत?हम एक अच्छे समाज का निर्माण करें या नफरत फ़ैलाने वाली समाज का गठन करें?साधू संत को दी जाने वाली गालियाँ सुनते रहें या जनता को मूर्ख समझने वाला संबित पात्रा जैसे लोगों को सबक सिखाएं?ये सब हम सब के ऊपर है के हम सब क्या चाहते हैं...??

4 comments:

  1. Nice post , Enjoy this December global holiday !!! Click Here For Visit My Site thanks ....

    ReplyDelete
  2. https://www.y2mate.com/hi/search/letmeask.net

    ReplyDelete
  3. Nice post !!! Soap2day is legal or Illegal You must need t judges before getting to Access Click Here For Visit My Site thanks ....

    Nice post !!! Get all holidays list in month of December 2021 globally Click Here For Visit My Site thanks ....

    Nice post !!! World most powerful mp3 search 🔦 engine Click Here For Visit My Site thanks ....

    ReplyDelete

Powered by Blogger.